Breaking News

सशस्त्र बलों में महिलाएं : नए पंख, आकाश को छूने के लिए


 

प्रियंका सौरभ 
आईपीएन।
हाल ही में भारतीय नौसेना ने हेलीकॉप्टर पर्यवेक्षकों के रूप में दो महिला अधिकारियों सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह के चयन की घोषणा की, जिससे वे पहली महिला हवाई युद्धपोत संचालक बन गईं। इस साल मार्च में सर्वोच्च न्यायालय ने यह माना था कि नौसेना में महिला शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारी स्थायी आयोग के लिए पात्र है।

नौसेना ने पिछले साल दिसंबर में पहली महिला पायलट को भी शामिल किया था। नौसेना में महिलाओं के लिए इन घटनाओं का इतिहासिक मतलब है,  पहले महिलाओं को परमानेंट कमीशन की अनुमति नहीं थी।  अब सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले से महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन की अनुमति दी गई है।

1992 से पहले, महिला अधिकारियों को नौसेना में केवल सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा से मेडिकल स्ट्रीम में शामिल किया गया था। जुलाई 1992 से, नौसेना ने महिलाओं को शामिल करना शुरू किया, शुरू में एक विशेष प्रवेश योजना के माध्यम से और बाद में लघु सेवा आयोग के माध्यम से, केवल नौसेना की चुनिंदा शाखाओं में लिया जाता था।

एक बात और ध्यान के लायक है की, वर्तमान में महिलाओं को केवल कमीशन अधिकारियों के रूप में शामिल किया जाता है न कि अन्य रैंक में जो कि जूनियर कमीशन अधिकारी और गैर-कमीशन अधिकारियों की श्रेणी में हैं। 2000 के दशक की शुरुआत में मेडिकल और लॉजिस्टिक स्ट्रीम की महिला अधिकारियों को नौसेना के जहाजों पर तैनात किया गया था। जबकि ये तैनाती केवल चार-पांच वर्षों के लिए चली गई थी, उन्हें विभिन्न कारणों से बाद में बंद कर दिया गया था।

पिछले दिसंबर में, नौसेना ने डोर्नियर विमान के पायलट के रूप में एक महिला अधिकारी को शामिल करने की घोषणा की, जो कि विंग प्रतिष्ठानों से संचालित विंग विमान हैं। अब, नौसेना ने हेलीकॉप्टर धारा के लिए दो महिला अधिकारियों को पर्यवेक्षकों के रूप में शामिल करने की घोषणा की। पर्यवेक्षक हवाई चालित विमान चालक होते हैं जो नौसेना द्वारा संचालित हेलीकॉप्टर या फिक्स्ड-विंग विमानों पर उड़ान भरते हैं।

अब तक महिलाओं को फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट के लिए पर्यवेक्षक के रूप में शामिल किया गया था जो टेक ऑफ और लैंड ऐश करते हैं। हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में प्रवेश का मतलब है कि महिला अधिकारियों को अब फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर तैनात किया जा सकता है, जहां से हेलीकॉप्टर काम कर सकते हैं।

महिलाओं के इस तरह से उड़ान भरने भर उनके आलोचक  इस बात से भी चिंतित हैं कि इन नए प्रवेशकों पर बहुत अधिक मीडिया और जनता का ध्यान उन पर अवांछित दबाव डाल सकता है। जबकि दूरी तरफ महिला अधिकारी इन प्रक्रियाओं में कई पुरुष सैन्य नेताओं के समर्थन की सराहना करती हैं।

अनुच्छेद 16 के अनुसार, लिंग केवल किसी भी क्षेत्र में असमान और असमान उपचार के लिए आधार के रूप में कार्य नहीं कर सकता है, जिसमें रक्षा बल भी शामिल है। ऐसे में महिलाओं का इस क्षेत्र में आना एक संवैधानिक अधिकार है ,यह भी कि अनुच्छेद 14 के तहत समानता के अधिकार को तर्कसंगतता के अधिकार द्वारा निर्धारित करने की आवश्यकता है जो किसी भी “मनाही“ और “पूर्ण“ निषेध को मना करता है।

इज़राइल, जर्मनी, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में  युद्धक भूमिकाओं में महिला सैनिकों के उदाहरण हैं। हमारे यहां यह लैंगिक समानता पेशेवर मानकों की स्थापना और बिना किसी पूर्वाग्रह के उनका पालन करके हासिल की जा सकती है। महिलाओं को शामिल करने की रूपरेखा को एक नीति में शामिल किया जाना चाहिए। महिला अधिकारियों की शालीनता और गरिमा के संरक्षण की चिंता के लिए, कोई प्रतिकूल घटना न हो इसके लिए विस्तृत आचार संहिता होनी चाहिए।

जर्मनी, ताइवान और न्यूजीलैंड  ऐसे देश हैं जिनकी महिलाएं अपनी सरकारें चला रही हैं। ये  तीन अलग-अलग महाद्वीपों में स्थित हैं, तीनों देशों ने अपने पड़ोसियों की तुलना में महामारी को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया है। इसी तर्ज पर, संयुक्त राज्य अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक विस्तृत अध्ययन में कहा गया है कि जिन राज्यों में महिला गवर्नर हैं, उनमें सीओवीआईडी -19 से संबंधित कम मौतें हुई हैं, शायद आंशिक रूप से क्योंकि महिला राज्यपालों ने पहले रहने के घरेलू आदेश जारी करके अधिक निर्णायक रूप से काम किया।

अध्ययन के लेखकों का निष्कर्ष है कि महिला नेता संकट के समय में अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। कई आलोचक ऐसे होंगे जो इस निष्कर्ष की विश्वसनीयता पर सवाल उठाएंगे कि डेटा में कमियों को कुछ हद तक सीमित किया गया है। कई यह भी इंगित करेंगे कि एक अध्ययन के आधार पर व्यापक सामान्यीकरण करना खतरनाक है। बेशक, इन जैसे अध्ययन अपने पुरुष समकक्षों पर सभी महिला नेताओं की श्रेष्ठता स्थापित नहीं करते हैं। लेकिन हम कह सकते है कि अगर महिलाओं को मौका मिले तो वे अपनी श्रेष्ठता को बखूबी साबित कर सकती है.

हाल के अनुभव और इस तरह के अध्ययन से महत्वपूर्ण निहित पक्षपात और नेतृत्व भूमिकाओं में महिला प्रभावशीलता के बारे में धारणाओं से छुटकारा पाने की आवश्यकता है। भारत में ये नियुक्ति  नौसेना में महिलाओं के लिए एक और मील का पत्थर है, इस साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने नौसेना में लघु सेवा आयोग से महिला अधिकारियों की सेवा के अधिकार को स्थायी आयोग (पीसी) प्राप्त करने के लिए पात्र ठहराया था। सशस्त्र बलों में लघु सेवा आयोग का कार्यकाल 10 वर्ष का होता है, जो चार वर्षों तक विस्तारित होता है, जिसके बाद अधिकारी स्थायी आयोग के लिए पात्र हो सकते हैं।

लैंगिक समानता की लड़ाई दिमाग की लड़ाई का सामना करने के बारे में है। इतिहास ऐसे उदाहरणों से भरा हुआ है जहां महिलाओं को कानून के तहत उनके न्यायोचित अधिकारों और कार्यस्थल में उचित और समान उपचार के अधिकार से वंचित किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में, अधिक महिलाओं ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के क्षेत्र में दुनिया भर में नाम कमाए हैं।

हालांकि, जहां तक रोजगार की बात है, महिलाओं के बीच ड्रॉपआउट दर भी विशेष रूप से विवाह मातृत्व और मातृत्व के कारण अधिक है। घर से काम करने जैसे विकल्प हैं फिर भी आज हमें बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की महिलाओं के पास बहुत अलग मुद्दे हैं इसलिए विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग नीतियां होनी चाहिए।

यदि भारत में महिलाओं की कार्यबल की भागीदारी को इसकी पूरी क्षमता का एहसास हो जाता है तो वह दिन दूर नहीं जब पूरी दुनिया में भारतीय महिलाओं का ढंका गूंजेगा।

( उपर्युक्त आलेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। आवश्यक नहीं है कि इन विचारों से आईपीएन भी सहमत हो। )

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.