Breaking News

ग्रामीण विकास से होगा देश का आर्थिक विकास


 

डॉ सत्यवान सौरभ
आईपीएन।
इन्फ्रास्ट्रक्चर किसी भी देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान में भारत की 65 प्रतिशत आबादी अपने ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। अगर हम देश में ग्रामीण बुनियादी ढांचे के बारे में बात करते हैं, तो यह कृषि, कृषि-उद्योगों और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन के लिए महत्वपूर्ण है। मूल रूप से, ग्रामीण बुनियादी ढांचे में लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की क्षमता है जो उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। एक उदाहरण देने के लिए, ग्रामीण अवसंरचना के विकास से ग्रामीण उत्पादकों के लिए बाजार केंद्रों तक बेहतर पहुंच, कम कीमतों पर इनपुट और कच्चे माल की बेहतर उपलब्धता और गतिशीलता में सुधार हो सकता है।
ग्रामीण सड़क अवसंरचना योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गतिशीलता और संपर्क प्रदान करती है। यह किसानों को पानी, बीज और अन्य कच्चे माल उपलब्ध कराकर कृषि गतिविधियों को बहुत अधिक बढ़ावा देता है। कनेक्टिविटी में सुधार करके, ग्रामीण सड़कें गैर-कृषि क्षेत्र में ग्रामीण लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाती हैं, जिससे आजीविका के अवसरों में वृद्धि होती है। ग्रामीण सड़कें यह भी सुनिश्चित करती हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर सार्वजनिक सेवाओं के साथ सेवा दी जाती है और राज्य द्वारा दिए जाने वाले सभी लाभ दूर-दराज के क्षेत्रों तक आसानी से पहुँचते हैं। वे शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक भी पहुँच प्रदान कर सकते हैं।
ग्रामीण विद्युतीकरण बुनियादी ढांचा योजना मूल रूप से कृषि और सिंचाई पंपसेट, लघु और मध्यम उद्योगों, खादी और ग्रामोद्योग, कोल्ड स्टोरेज चेन, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित अन्य गतिविधियों की आवश्यकताओं को पूरा करती है। ग्रामीण जलापूर्ति योजना प्रणालियों और स्रोतों की स्थिरता हो सकती है और पानी की गुणवत्ता की समस्या से निपटा जा सकता है, जिससे लोगों के अच्छे स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। ग्रामीण आवास संरचना योजना लोगों के जीवन स्तर में सुधार करने की क्षमता रखती है। कुल मिलाकर और विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, ग्रामीण बिजली, सिंचाई, पानी, स्वच्छता और सड़क बुनियादी ढांचे के विकास से उत्पादकता, बचत, आय और पर्यटन में वृद्धि हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप ग्रामीण लोगों के बेहतर रोजगार और स्वास्थ्य का लाभ होगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई - ग्रामीण) 2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करना एवं पीएमएवाई-जी का उद्देश्य पक्के (स्थायी) घर और अन्य बुनियादी नागरिक सुविधाएं जैसे कि पाइप पेयजल, बिजली की आपूर्ति और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करना है। जल जीवन मिशन  2024 तक हर ग्रामीण घर यानि हर घर नल से जल को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन  प्रदान करना है। ऐसे कई कारक हैं जिन्होंने ग्रामीण विकास के लिए चुनौती पेश की है, जैसे कि भूमि की उपलब्धता ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि, कृषि आधारित उद्योगों और आवास के लिए भूमि के लिए एक निरंतर झगड़ा है, जो ग्रामीण आबादी की आवास मांगों को पूरा करने के लिए एक गंभीर बाधा है। तात्पर्य यह है कि ’हाउसिंग फॉर ऑल’ की दृष्टि को नियमित आधार पर बड़े भूमि पार्सल के अधिग्रहण / आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
अपर्याप्त वित्तपोषण ग्रामीण आबादी के लिए वित्त के औपचारिक स्रोतों तक अपर्याप्त पहुंच ग्रामीण आवास क्षेत्र में एक मुद्दा रहा है। ग्रामीण आबादी के लिए उचित दस्तावेज / आय का स्थिर स्रोत का अभाव औपचारिक वित्त हासिल करने में बाधा रहा है। कानूनी अड़चनें सार्वजनिक भूमि के अतिक्रमण के खिलाफ कानूनों के खराब प्रवर्तन द्वारा प्रबलित ग्रामीण क्षेत्रों में विशाल भूमि क्षमता के दोहन में रियल एस्टेट में प्रमुख खिलाड़ियों के लिए एक बाधा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि की कृत्रिम कमी के कारण निजी भूमि के लिए स्पष्ट उपाधियों का अभाव है। एक अन्य प्रमुख मुद्दा भूमि रिकॉर्ड के बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण की अनुपस्थिति और लैंड-होल्डिंग खिताब की जांच के लिए ऐसे रिकॉर्ड तक आसान पहुंच है।
ग्रामीण सड़क नेटवर्क की खराब स्थिति भारत के पास दुनिया भर में सबसे बड़े और घने ग्रामीण सड़क नेटवर्क में से एक है। हालांकि, 2.7 मिलियन किलोमीटर ग्रामीण सड़क नेटवर्क खराब स्थिति में है। वर्तमान में, अधिकांश ग्रामीण सड़कें ऑल-वेदर रोड नहीं हैं और दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की कमी है। इसलिए ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास में आवश्यक रूप से कई सुधार जरूरी हैं, 2022 तक  सभी के लिए आवास ’सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण किफायती आवास को बढ़ावा देना और  किफायती आवास पहल के लिए सफल भूमि उपयोग और वित्त और अभिनव वित्तपोषण तंत्र के लिए आसान पहुंच की आवश्यकता है। इसके लिए सरकार नेशनल हाउसिंग बैंक  में एक किफायती हाउसिंग फंड स्थापित कर रही है, जिसे प्राथमिकता क्षेत्र की ऋण देने की कमी से वित्त पोषित किया जा सकता है।
पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों की स्थिति में सुधार और मानक बोली दस्तावेज (एसबीडी) के अनुसार एक ही ठेकेदार के साथ निर्माण अनुबंध के साथ-साथ पांच साल के रखरखाव अनुबंध द्वारा कवर की जाने वाली सभी सड़कें। अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण संगठन  के सहयोग से राष्ट्रीय ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास एजेंसी द्वारा सड़क के रखरखाव के लिए नीति फ्रेमवर्क को राज्य स्तर पर लागू किया जाना है। अधिक फंड की उपलब्धता सुनिश्चित करना, मारी सदक ऐप से प्रतिक्रिया स्वीकार करना और ग्रामीण क्षेत्रों में अंतिम मील कनेक्टिविटी में सुधार करना। बुनियादी नागरिक सुविधाओं के कवरेज में सुधार सेवा वितरण मॉडल को जीपीआरएस की जवाबदेही बढ़ाकर, ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को शुरू करने और लागू करने के लिए स्थानीय सरकार की क्षमता में सुधार करना। और गुणवत्ता सेवाओं / सुविधाओं के लिए उपयोगकर्ता शुल्क / शुल्क के बारे में ग्रामीण आबादी के बीच जागरूकता पैदा करना।
पेयजल की आपूर्ति में सुधार से विनियामक वातावरण में संरचनात्मक परिवर्तन लाकर, जल प्रबंधन को अधिक समग्र और बहु-विषयक बनाने के लिए केंद्रीय जल आयोग  और केंद्रीय भूजल बोर्ड के संस्थागत ढांचे में एक बदलाव की आवश्यकता है।  जल संसाधन नियामक तंत्र पर एक मॉडल कानून का मसौदा तैयार किया जा सकता है और इसे राज्य स्तर पर लागू किया जा सकता है। ग्रामीण अवसंरचना समग्र विकास को गति प्रदान कर सकती है और सभी प्रकार की अच्छी अवसंरचना कनेक्टिविटी के साथ 69þ भारतीय जनसंख्या को लाकर आत्मनिर्भर  भारत की विशेष आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है।

( उपर्युक्त आलेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। आवश्यक नहीं है कि इन विचारों से आईपीएन भी सहमत हो। )

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.