Breaking News

प्रियंका गांधी ने महोबा की रैली में कहा: पीएम मोदी, सीएम योगी सबने बुंदेलखंड को छला


बुंदेलखंड के लिए स्थाई बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनेगा

बोर्ड के लिए हर साल विकास का बजट दिया जाएगा

महोबा, 27 नवम्बर 2021 (आईपीएन)। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने महोबा में आयोजित प्रतिज्ञा रैली में आये सभी पुरुषों और महिलाओं को बुंदेलखंड की भाषा में सब भइया बहनन खो राम-राम और सब मुड़ियन को बहुत बहुत प्यार देते हुए सभी का अभिवादन किया और कहा कि हमारे बढ़ भाग की हमको आल्हा-ऊदल, रानी लक्ष्मी बाई, झलकारी बाई, महाराजा छत्रसाल, दीवान हरदौल जू, राष्ट्रकवि मैथलीशरण गुप्त, स्वामी ब्रह्मानंद महाराज, की महान वीरों की धरती पर आवे का मौका मिलो।
प्रियंका ने कहा कि महोबा वालों यहां आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है और थोड़ा दुख भी दो हफ्ते पहले मैं आपके बुंदेलखंड के ललितपुर गयी थी, यहां कर्ज में डूबे किसानों ने आत्महत्या कर ली और खाद लेने की लाइन में लगे किसानों की जान चली गयी, मैं उन किसानों के परिवारों से मिलने गयी, छोटे से घर में उनके परिवार के सदस्य बैठे थे। महिलाओं ने बताया कि सिंचाई का पानी नहीं मिल रहा था लेकिन अचानक बारिश हुई तो उन्होंने सोचा खाद डाल दे फसल अच्छी हो जाएगी तो खाद लेने गए, लाइन में लगे-लगे पानी-खाना नहीं मिला, घर नहीं आये, जान चली गयी।
जो दो किसान कर्ज में डूबे थे उनका 2.5-3 लाख रूपये का कर्ज था। खाद नहीं मिली वह घर आये किसी से बात नहीं की और कमरे में आत्महत्या कर ली तो पता चला तमाम किसान कर्ज में डूबे हैं। सरकारी खाद वितरण केंद्र बंद पड़े थे और प्राइवेट पर लाइन में लगे थे, खाद नहीं मिल रही है, मटर, चना, गेंहूँ, धान का दाम नहीं मिल रहा है, सिंचाई के लिए पानी नहीं है। अकेले बुंदेलखंड में 1500 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की हैं।

कोरोना काल परिवार के साथ पैदल आ रहे लोगों की सरकार से नहीं हुई कोई मदद

प्रियंका ने कहा कि कोरोना के समय पूरे परिवार के साथ लोग पैदल आ रहे थे, कोई मदद सरकार से नहीं हुई, जब कांग्रेस ने बसों की व्यवस्था की तब सरकार ने हमसे बसें नहीं की। अब जब प्रधानमंत्री की मीटिंग होती है तो बसों की व्यवस्था हो जाती है लेकिन जब आपके लिए बसें चाहिए थी तब वो बसें क्यों नहीं दीं, लोग पैदल आ रहे थे तब यह सरकार कहाँ थी उनकी बसें कहा थी।

किसान की आय घटकर 27 रुपये प्रतिदिन हो गयी

प्रियंका ने कहा कि आपको मालूम है कि आज किसान की आय घटकर 27 रुपये प्रतिदिन हो गयी केवल 27 रुपये। प्रधानमंत्री झांसी आये जहाज से जिसकी कीमत 8000 करोड़ रुपये, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं करते। प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों की आय प्रतिदिन 10 हजार करोड़ रुपये है और किसान की आय 27 रुपये।

सबका बिजली बिल हाफ और कोरोनाकाल में भरा बिल माफ किया जाएगा

प्रियंका ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब आपके लिए बहुत काम किये गए थे। हमने ये तय किया है कि हमारी सरकार आएगी तो किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा, इससे पहले देश भर में कांग्रेस पार्टी ने 72000 करोड़ रुपये किसानों का माफ किया था। हमने ये भी तय किया है कि सबका बिजली बिल हाफ किया जाएगा और कोरोना के समय बिल भरा है उनका बिजली बिल माफ किया जाएगा।

छुट्टा जानवरों के लिए छत्तीसगढ़ के मॉडल को लागू करने का प्लान

प्रियंका ने कहा कि हमने छुट्टा जानवरों के लिए छत्तीसगढ़ के मॉडल को लागू करने का प्लान बनाया है। हमारी सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करेंगें और परिवारों को सबसे ज्यादा आर्थिक मार कोरोना की पड़ी है, जिनके छोटे-छोटे कारोबार बंद हुए उनको 25000 आर्थिक सहायता दी जाएगी। हमने ये भी तय किया कि 20 लाख सरकारी रोजगार देंगें, हमारी सरकार बनने के बाद कोई भी बीमारी हो तो 10 लाख तक सरकार इलाज कराएगी।

एक बुंदेली कहावत है कि लबरा बड़ा कि दोंदा बड़ा तो आप जानते हैं कि कौन बड़ा

प्रियंका ने कहा कि योगी-मोदी यहां सब आकर झूठे प्रचार करते हैं। आपने देखा है कि झूठे विज्ञापन भी प्रचार करते हैं। आपने देखा कि जेवर में शिलान्यास करने गए मोदी, चाइना की फोटो लगाते हैं, तो इनको कोई परवाह ही नहीं है कि सच बोलना चाहिए। ये चुनाव के लिए झूठे प्रचार करते हैं अमरीका की फोटो लगाते हैं। ऐसे नेता को हराइये जो झूठ बोलते हैं। मैं आपसे ये कहने आयी हूँ आप अपनी शक्ति को पहचानिए और मुद्दों पर जवाब मांगिये, अगर बड़े-बड़े हवाई जहाज खरीदने का पैसा है तो आपके लिए क्यों नहीं। अपने उद्योगपति मित्रों को मदद करते हैं लेकिन आपके लिए क्यों नहीं। आप की आय की चिंता क्यों नहीं। 

सरकार के पास बुंदेलखंड के लिए कोई योजना नहीं

प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार के पास बुंदेलखंड के लिए कोई योजना नहीं। आप पूछिये कि यहाँ के पान के लिए क्या योजना है। भवर सागर के लिए क्या किया गया, बुंदेलखंड की मूंगफली के लिए क्या किया, गोरा पत्थर यहां का सोना है। सरकार की गलत नीतियों के चलते स्थानीय लोगों को कुछ नहीं मिल रहा। यहां 450 क्रेशर होते थे आज 40-50 बचे हैं, बालू का जो ट्रक 9000 का था वो आज 50000 का हो गया, हजारों मजदूर बेरोजगार हैं, पूरी तरह भू माफिया सक्रिय हो गए।

कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्थायी बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनायेंगें

प्रियंका ने घोषणा करते हुए कहा कि बुंदेलखंड के लिए कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्थायी बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनायेंगें जिसकी बजट यहाँ से बने जिसकी कमान बुंदेलखंड के लोगों के हाथों में हो। हम चाहते हैं कि सरकार आपके द्वार आये, यहां के विकास के लिए सचिवालय बनें। मंडियों के लिए नीति बने। मंडियों का सही उपयोग हो इसकी नीति बनायेंगें। बेरोजगारी दूर करने के लिए मनरेगा को और मजबूत बनायेंगें, यहां के नये उद्योग के लिए नीति बनायेंगें, भाजपा ने यहां खनन नीति और जलस्रोतों को बर्बाद कर दिया। हम खनन नीति में स्थानीय लोगों कों प्राथमिकता देंगें, पर्यटन के लिए अलग सांस्कृतिक बोर्ड बनेगा।

जहाँ-जहाँ हमारी सरकारें है वहाँ कांग्रेस की प्रतिज्ञाएं पूरी की गई हैं

प्रियंका ने कहा कि आप मेरी बात पर कैसी यकीन करेंगीं क्योंकि कोई भी आता है अपने वचन बताकर चला जाता है। इसमें मैं कहना चाहती हूं कि दो चींजें है कि आपके सामने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने आपको बताया कि कैसे छत्तीसगढ़ में हमने इन्हें योजनाओं को लागू किया है। जहाँ-जहाँ हमारी सरकारें है वहाँ कांग्रेस की प्रतिज्ञाएं पूरी की गई हैं। कहा कि हम जब आपके सामने आते हैं तो यह जानते हैं कि हमने किया है और आगे भी वचन निभायेगें क्योंकि हमारी नियत साफ है। आप जानते हैं कि सपा सरकार में आपको लूटा गया, बसपा में आपको कुछ नहीं मिला। अब आपको एक ऐसी सरकार की जरूरत है जो आपके लिए काम करे। 
अन्त में प्रियंका ने कहा कि मैं चाहती हूं कि 2022 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ऐसी सरकार बने जो दिन-रात काम करे तो आपसे आग्रह करती हूं कि अपनी शक्ति को पहचानिए और प्रदेश को बदलने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करिये।
प्रतिज्ञा रैली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को बताया तो प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत अन्य नेताओं ने भी रैली को सम्बोधित किया।

Related News

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.