Breaking News

PM MODI ने लॉन्च की 5जी इंटरनेट सेवाएं


नई दिल्ली, 01 अक्टूबर 2022 (आईपीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर दिया है। दिल्ली के प्रगति मैदान में जारी इंडियन मोबाइल कांग्रेस में उन्होंने क्रांतिकारी बताई जा रही इस सेवा की शुरुआत की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी समेत कई हस्तियां मौजूद रहीं। हालांकि अभी देश के कुछ ही शहरों में इस सेवा की शुरुआत हुई है। लेकिन माना जा रहा है कि 2024 तक करीब 75 फीसदी आबादी इस सेवा से जुड़ जाएगी।
लॉन्चिंग के समय प्रधानमंत्री मोदी ने 5जी तकनीक के कुछ यूज केस भी देखे। इनके जरिये प्रधानमंत्री और इंडियन मोबाइल कांग्रेस में लोगों को यह दिखाया गया कि कैसे 5जी का इस्तेमाल शिक्षा, निर्माण और दूसरे क्षेत्रों में काम आसान कर सकता है।
4जी से 20 गुना अधिक तेज है 5जी
मोबाइल कम्युनिकेशन नेटवर्क के मामले में 5जी, 4जी की अगली जनरेशन है। रिपोर्ट्स पर विश्वास किया जाए तो नई तकनीक 4जी से करीब 20 गुना अधिक तेज होगी और इसका इस्तेमाल भी ज्यादा क्षेत्रों में किया जा सकेगा।
माना जा रहा है कि 5जी के आने से क्लाउड गेमिंग, एआर/वीआर टेक्नोलॉजी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑटोमैटिक व्हीकल आदि का इस्तेमाल तेज होगा।
कई विशेषज्ञों का कहना है कि इससे शिक्षा, स्वास्थ्य और खेती समेत कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव आएंगे।
5जी सेवाओं से भारतीय अर्थव्यवस्था को होगा बड़ा फायदा
बता दें कि 1 अगस्त को खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में केंद्र सरकार ने 1.50 लाख करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम बेचे थे।
सरकार ने कंपनियों को कम समय के अंदर 5जी सेवाओं की 80 प्रतिशत कवरेज पूरा करने का लक्ष्य दिया है।
विशेषज्ञों का मानना है कि 5जी कनेक्टिविटी से भारतीय अर्थव्यवस्था को 2040 तक 36.4 लाख करोड़ रुपये का फायदा होगा। मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और कृषि जैसे क्षेत्रों को 5जी सेवाओं से सबसे अधिक फायदा होगा।

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.