Breaking News

लखनऊ की साफ-सफाई व्यवस्था पर सख्त मण्डलायुक्त ने कसी नगर-निगम की चूड़ी

Related News


लखनऊ, 03 अक्टूबर 2022 (आईपीएन)। मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में लखनऊ के नगर निगम की साफ-सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में आयुक्त सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मण्डलायुक्त ने निगम प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिये तो वहीं सम्बन्धित विषयों पर नाराज़गी भी जतायी।
मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सड़कांे की साफ-सफाई ससमय किया जाये। कूड़ा ले जाते समय वाहन पूर्ण रूप से ढ़के/बन्द होने चाहिये, सड़कों पर कूड़ा नहीं दिखना चाहिए तथा ओपेन डम्पिंग मिलने पर सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही।
बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने नराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व में आर0आर0 विभाग को निर्देश दिया गया था कि खराब गाड़ियां बदल ली जायें, जंग लगी मशीनों को डेन्ट/पेंट करा लिया जाये और जो गाड़ियां मरम्मत योग्य है उनको सही करवा लिया जाये और जरूरत के हिसाब से कूड़े बीन्स भी लेना सुनिश्चित करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि आगे इसमें किसी भी प्रकार कि लापरवाही क्षम्य नहीं होगी इसमें तत्काल सुधार चाहिये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि हर जोन वाइज सर्वे करा लिया जाये और जिस जोन में क्या जरूरत है उसका इस्टीमेट बना लिया जाये। आर0आर0 विभाग में जो नई गाड़ियां रोड़ स्विपिंग, मशीनरी वाहन खड़ी है उसको रोड़ पर उतारा जाये। जो व्यक्ति कार्य के प्रति लापरवाही बरतें उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। सभी त्योहारों के दृष्टिगत पथ-प्रकाश, पूजा/पण्डालों के अपरोच मार्गाे पर अंधेरा न दिखे, अगर कहीं भी लाईट खराब है उसे तत्काल सही करवा दिया जाये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि तीनों वेन्डरों के साथ किये जा रहे कार्यों का ऐग्रीमेन्ट कर लिया जाये और तीनों वेन्डरों की धनराशि निर्गत किया जाये जिससे वेन्डरों की जवाब देही फिक्स की जा सके और सफाई व्यवस्था में तत्काल सुधार किया जाये। जो भी कूड़े निस्तारण के ट्रान्सफर स्टेशन बन्द है उनको भी चालू कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि कूडे के निस्तारण के लिये स्मार्ट सिटी से भी 52 करोड़ की व्यवस्था की गई है। इसको सम्बन्धित अधिकारी गम्भीरता से करें।
इस अवसर पर नगर आयुक्त इन्द्र जीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.