Breaking News

UP Assembly Budget Session : 12 फरवरी तक चलेगा यूपी का बजट सत्र, 5 को पेश होगा योगी सरकार का बजट


लखनऊ, 02 जनवरी 2024 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र 12 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान 5 फरवरी को उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगे। बड़ी बात यह है कि इस बार सदन की कार्यवाही शनिवार को भी चलेगी और जरूरत पड़ने पर यह देर रात तक भी चल सकती है। 3 जनवरी को पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी के विधायक मानवेंद्र सिंह और समाजवादी पार्टी के विधायक एसपी यादव के निधन पर शोक जताया जाएगा और इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी।


5 फरवरी को पेश होगा योगी सरकार के वित्त वर्ष 2024-25 का बजट
5 फरवरी सोमवार को सुबह 11ः00 बजे और उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री यूपी सरकार का बजट पेश करेंगे। इसके बाद 6 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी, तो वहीं 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा एवम पारण होगा। फिर आठ फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा होगी। वहीं 9 फरवरी को यही चर्चा आधे दिन चलेगी। इसके बाद 10 और 12 फरवरी को चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार किया जाएगा और बजट प्रस्ताव पर मतदान भी होगा। वहीं 12 फरवरी को ही दोपहर 3ः00 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर पारित किया जाएगा।
बजट सत्र के पहले पत्रकारों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनात ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सभी को बधाई देता हूं। सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी और यह अभिभाषण सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं का अहम रिकॉर्ड है। सत्र में बजट 2024-25 पेश किया जाएगा और उस पर चर्चा होगी। यूपी विधानमंडल प्रदेश की जनता की आशा, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं का केंद्र है। मैं विपक्षी सदस्यों से अपील करता हूं कि हमें विधान परिषद और विधान सभा को सकारात्मक चर्चा का केंद्र बनाना होगा।

 

Related News

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.