Breaking News

यूपी: कानपुर में पलटी ट्रैक्टर-ट्रॉली, 25 से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत, राष्ट्रपति, पीएम-सीएम दुःखी

Related News


कानपुर, 01 अक्टूबर 2022 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर में शनिवार को एक बड़ा हादसा हो गया. श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली के पलट जाने से 25 लोगों की मौत हो गई. घटना में 28 लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि ये सभी नवरात्र के अवसर पर उन्नाव के चंद्रिका देवी मंदिर से दर्शन करके कोरथा गांव लौट रहे थे.
घटना में अब तक 25 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 11 महिलाएं और 11 बच्चे शामिल हैं. कुछ लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिए कानपुर रेफर किया गया है.
आसपास के लोगों ने देखा तो जानकारी पुलिस को दी. सूचना के बाद पहुंची पुलिस व प्रशासन की टीम ने राहत कार्य शुरू किया. पुलिस ने सभी को निकालकर हॉस्पिटल पहुंचाया.
कानपुर जोन के एडीजी भानु भास्कर कहना है कि अभी हम सभी को हॉस्पिटल भेज रहे हैं, जहां डॉक्टर कुछ लोगों का ट्रीटमेंट कर रहे हैं. डॉक्टरों की रिपोर्ट के बाद ही हम कुछ कह पाएंगे. वहीं सूचना के बाद आईजी रेंज कानपुर प्रशांत कुमार और जेसीपी लॉ एंड ऑर्डर आनंद तिवारी ने घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया.
इस हादसे को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मृतकों के परिजन को दो लाख की सहायता दिए जाने का ऐलान किया गया है. वहीं घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएं
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने घटना को लेकर दुख जताया है. राष्ट्रपति ने ट्वीट करते हुए लिखा, श्कानपुर में हुए सड़क हादसे में कई लोगों की मृत्यु के समाचार से बहुत व्यथित हूं. इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं. मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद कानपुर में एक सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इस दुर्घटना में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों को 02-02 लाख रुपये तथा गम्भीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दिए जाने के निर्देश दिए हैं।
राहत एवं बचाव कार्यों की मॉनीटरिंग मुख्यमंत्री स्वयं कर रहे हैं। इसके साथ ही, उन्होंने एम0एस0एम0ई0 मंत्री राकेश सचान तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अजीत पाल को मौके पर जाकर राहत कार्यों में तेजी लाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे टैªक्टर-ट्रॉली का उपयोग सिर्फ कृषि कार्यों एवं माल ढुलाई के लिए ही करें, इससे सवारियों की ढुलाई कदापि न करें।  
मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है। उन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्यों को युद्धस्तर पर कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.